Inspirational Stories/ Biography

तापसी पन्‍नू जीवनी

भारतीय मॉडल-अभिनेत्री तापसी पन्नू किसी परिचय की मोहताज नहीं है। हिन्दी, तेलगु, तमिल और मलयालम फिल्म जगत में अपने अभिनय का पताका लहराया है। तापसी के लाखों फैन फौलोवर्स हैं। मॉडलिंग में करियर बनाने से पहले तापसी एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर थीं।  

प्रारंभिक जीवन और करियर

तापसी पन्नू का जन्म 1 अगस्त 1988 को एक सिख परिवार (दिल्ली) में दिलमोहन पन्नू (बिजनेसमैन) और माता निर्मलजीत पन्नू (गृहिणी) के घर हुआ। तापसी ने माता जय कौर पब्लिक स्कूल अशोक विहार से स्कूली शिक्षा प्राप्त की। गुरु तेग बहादुर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन पूरी कर तापसी सौफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम किया। पर मौडलिंग के प्रति रूझान की वजह से तापसी ने नौकरी छोड़ मौडलिंग की दुनिया में कदम रखा और सफलता भी हासिल की। 2008 में तापसी ने पैंटालून फेमिना मिस फ्रेश फेस और साफी फेमिना मिस ब्यूटीफुल स्किन का ताज जीता।

नृत्य (dance) के प्रति तापसी को बचपन से अति रूझान था और इसीलिए 8 वर्ष तक भरतनाट्यम सीखा और कई प्रतियोगिता भी जीती।

फ़िल्म में करियर 

तापसी की फ़िल्मी करियर की शुरुआत तेलगु फिल्म झूमंडी नादम (निर्देशक- राघवेन्द्र राव, 2010) से की थी। तापसी की दूसरी फिल्म आदुकलम (तमिल) सुपरस्टार धनुष के साथ थी। आदुकलम सुपर हिट हुई और इस फिल्म को 6 नेशनल अवार्ड मिले। 

हिन्दी फिल्मों में तापसी ने फिल्म चश्मेबद्दूर (2013) शुरुआत किया। पर हिंदी में तापसी को पहचान मिली फिल्म ‘बेबी’ (2015) से जिसमें वो बहुत तेज तर्रार आईबी एजेंट की छोटी भूमिका को बहुत ही खूबसूरती और परिपक्वता से निभाया। पिंक (2016) में तापसी के दमदार अभिनय ने तापसी को नई ऊंचाई दी। बेबी, पिंक और नाम शबाना में तापसी के काम को बहुत सराहना मिली।

वरुण धवन और जैकलीन फर्नांडिस के साथ तापसी ने ‘जुड़वां 2’ किया जो एक औसत फिल्म थी। किन्तु पिंक, सांड की आंख, मुल्क, थप्पड़, मनमर्जियां, सूरमा, मिशन मंगल और बदला सरीखी फिल्मों में दमदार अभिनय कर तापसी ने अपने अभिनय का ना सिर्फ लोहा मनवाया बल्कि एक बेहतरीन अदाकारा के रूप में खुद को फिल्म जगत में स्थापित किया।

आनेवालीं फिल्मे

2021 में तापसी की चार फिल्में आनेवाली हैं, सभी फिल्में बेहतरीन विषयों पर हैं। एक फिल्म में वो भारतीय महिला क्रिकेट टीम कप्तान मिताली राज की बायोपिक ‘शाबाश मिट्ठू’ में दिखाई देंगी। इसके अलावा हसीन दिलरूबा, रश्मि रौकेट और लूप लपेटा है।

 ‘रश्मि रॉकेट’ में तापसी गुजरात के कच्छ की एक लड़की हैं, जो रेसर हैं और गांव के लोग उसे ‘रॉकेट’ बुलाते हैं। फिल्म का डायरेक्शन आकर्ष खुराना कर रहे हैं। वहीं तापसी पन्‍नू जर्मन फ‍िल्‍म Run Lola Run के हिंदी रीमेक में नजर आएंगी, जिसका नाम है- लूप लपेटा।  आबरा का डाबरा में तापसी आयुष्मान खुराना साथ काम करती नजर आएंगे।
 

तापसी साउथ फिल्म जगत की स्टार होने के साथ ही बौलीवुड में भी अपने कामयाबी के झंडे फहरा चुकी हैं। तापसी कई फिल्मों में काम कर चुकी है और आगे भी कई प्रोजेक्ट पर काम कर रही है।वो एक कुशल और खूबसूरत अदाकारा हैं।

तापसी टविटर पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर मुखर होकर अपना तर्क रखतीं हैं।। पिछले दिनों तापसी ने खुलकर किसान आंदोलन का समर्थन भी किया।  

नामतापसी पन्नू
जन्मतिथि01 अगस्त 1988
मातानिर्मलजीत पन्नू
पितादिलमोहन सिंह पन्नू
जन्म स्थाननई दिल्ली
शिक्षामाता जय कौर पब्लिक स्कूल, गुरु तेग बहादुर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी
करियरमॉडलिंग, कम्पयूटर इंजीनियरिंग, अभिनय
तापसी पन्नू संक्षिप्त परिचय

Leave a Comment

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s