क्या है राजमा के फायदे और कैसे बनाये लजीज राजमा मसाला घर पर ?

What are benefits of Kidney beans and how to cook Rajma masala recipe at home?

क्या है राजमा खाने के फायदे, जाने?

राजमा (Kidney beans) चावल सुनते ही मुंह में पानी आना लाजिमी है। राजमा भारत समेत दुनिया के कई देशों में राजमा खाया जाता है। राजमा स्वाद के साथ-साथ पोषण का भी खजाना है, यह बहुत कम लोग जानते हैं। राजमा में प्रोटीन, विटामिन्स, फोलिक एसिड, फाइबर, कैल्शियम और खनिज (Minerals) भरपूर होता है। इसलिए शाकाहारी लोगों के लिए यह वरदान हैँ।

  • राजमा में फाइबर (fiber) की मौजूदगी प्रचुर मात्रा में होती हैं। यह फाइबर पाचन क्रिया (digestion) को नियमित करते हैं और खून में शर्करा (blood sugar) को भी नियंत्रित रखने में सहायक होता है। मधुमेह, मोटापे और कब्ज से ग्रस्त मरीजों के लिए यह लाभदायक होता है।
  • राजमा में अच्छी मात्रा में विटामिन ‘के’ और ‘बी’ (Vitamin K & B) होता है। विटामिन के नर्वस सिस्टम को मजबूत करता है। और विटामिन बी दिमाग की कोशिकाओं को पोषण देता है। अल्जाइमर या मष्तिष्क संबंधी रोगों से परेशान लोगों को अपने भोजन में राजमा को शामिल करना चाहिए।
  • राजमा में मौजूद एंटी आक्सीडेंट शरीर से विषाक्त तत्वों को निकालता है। इसमें फास्फोरस, मैग्नीशियम, सोडियम आदि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।
  • गठिया और यूरिन संबंधी बीमारी में भी इसका सेवन लाभकारी होता है।
  • राजमा में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। राजमा अच्छे कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) बनाने में मदद करता है।
  • राजमा में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करती है और ऊर्जा (energy) बढा़ता है और रक्त में आक्सीजन के प्रवाह को सुचारु करता है। पीरियडस और मेनोपॉज से परेशान महिलाओं को राजमा भोजन में शामिल करना चाहिए।

उत्तर भारत में मसालेदार स्वादिष्ट राजमा मसाला और चावल बहुत ही पसंदीदा खाना है। इसे बहुत ही आसानी से लाजवाब जायकेदार बनाया जा सकता है।

आवश्यक सामग्री:

राजमा (Kidney beans)     2 कप
मक्खन (butter)1tbsp
प्याज (Onion)2-3 (Medium size)
लहसुन (Garlic)7-8 कलियाँ
हरी मिर्च (Green Chilli)3-4
टमाटर (Tomato puree)   3-4
अदरक ( Ginger)  1 टुकड़ा (1”-1½”)
गरम मसाला (spice)1 tbsp
हल्दी ( turmeric)     1/2 tsp
जीरा (Cumin seed)1 tsp
दालचीनी (Cinnamon) 1 इंच
तेजपत्ता (Bay leaf)           1-2
लौंग (Clove)                3-4
काली मिर्च (black pepper)       ½ tsp
धनिया पाउडर (Coriander pw) ½ tsp
लाल मिर्च पा. (Red chilli pw)   ½ tsp
कसूरी मेथी (Fenugreek leaves)1/2 tsp
तेल (Edible Oil)    1-2 tbsp
नमक (salt)     स्वादानुसार
हरा धनिया      1 tsp
Ingredientes

    

राजमा मसाला बनाने की विधि

  • राजमा बनाने के लिए सबसे पहले राजमा को 4-5 घंटे पानी में भिगोकर रखें। अब राजमा को अच्छी धोकर कुकर में चुटकी भर नमक और हल्दी डालकर मध्यम आंच (medium flame) पर 3-4 सीटी तक उबालें।
  • एक पैन में तेल को गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए, तो तेल में जीरा, दालचीनी, लौंग, इलायची, तेजपत्ता को डालकर तड़कने दें।
  • एक कटे हुए प्याज और बारीक कटी हरी मिर्च को पैन मे सुनहरा होने तक भूनें। फिर इसमें पीसी या कद्दूकस लहसुन, अदरक, प्याज के पेस्ट को मिलाकर भूनें।
  • 4-5 मिनट पकाकर इसमें हल्दी, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च, नमक और गरम मसाला मिलाकर पकाएं। जब मसाले।पैन छोड़ने लगे तो समझ जाए कि मसाला अब तैयार है।
  • 3-4 मिनट बाद इसमें टमाटर की प्यूरी मिलाएं और पकाएं। फिर इसमें उबले हुए राजमा और 2 कप पानी मिलाकर पकाएं। अच्छी तरह पकने पर, गैस बंद कर दें।
  • अगर राजमा अच्छे प्रकार से गली ना हो तो पैन से राजमा को कुकर में डालें। कुकर में 2-3 कप पानी मिक्स करें। फिर कसूरी मेथी और धनिया पत्ती छिड़क कर कुकर बंद करके 2 सीटी लगाएं।
  • अधिक चटपटा बनाना हो तो अमचूर पाउडर भी मिला सकते हैं।
  • गर्मागर्म राजमा मसाला चावल /नान /पराठें के साथ सर्व करें। सर्व करने से पहले मक्खन डालें और धनिया पत्ती (बारीक कटी) से सजाएं।

नोट :  -राजमा का सेवन दिन में ही करने की कोशिश करें। क्योंकि इसके पचने में समय लगता है। स्वास्थ्य और स्वाद दोनों ही दृष्टि से राजमा का सेवन महत्वपूर्ण है। इसे अपने भोजन (diet) में जरूर शामिल करें।

  • किसी कारणवश अगर राजमा पहले से भिगोया ना हो तो कुकर में राजमा डालकर 7-8 सीटी लगा दें।

(Disclaimer : उपरोक्त जानकारी केवल ज्ञान के लिए है। यह किसी चिकित्सा राय या चिकित्सक का विकल्प नहीं है। किसी इलाज या गहन ज्ञान हेतु किसी योग्य चिकित्सक या विशेषज्ञ से परामर्श लें। )

Leave a Comment

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s