कैसे घर में बनाए जल्दी वजन कम करने वाले हेल्दी जूस (Healthy-Weight loss juice)

कोरोना काल में हमारी जीवनशैली में अप्रत्याशित बदलाव आने के कारण वजन बढ़ने की समस्या आम हो गई है। बढ़ते वजन की समस्या की चपेट में महिलाएं, और पुरुषों के साथ-साथ बच्चे भी आ गए हैं। वजन की समस्या से निजात पाने के लिए लोग योगासन, जिम, एरोबिक्स या जुम्बा आदि वजन कम करनेवाले प्रोग्राम (weight loss program) का सहारा ले रहे है। किंतु घंटों पसीने बहाने के बावजूद भी कई दफा मन मुताबिक रिजल्ट नहीं मिलता है।

मोटापा कई बीमारी को जन्म देता है, मसलन ब्लड प्रेशर(bp), दिल की बीमारियां (Heart disease) और मधुमेह (diabetes) आदि। मोटापा शरीर को सुस्त करता है और एनर्जी लेवल भी कम हो जाता है।

वजन को नियंत्रित करने हेतु सही जीवनशैली, पौष्टिक डाइट, सलाद और वेट कम करनेवाले जूस भी काफी कारगर साबित होते हैं। ऐसी कुछ वजन कम करने वाले जूस बनाने के बारे में आगे विस्तार से जानते हैं, जिसके नियमित इस्तेमाल से वजन नियंत्रण के साथ अन्य स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

गाजर का जूस

कैसे बनाए गाजर का जूस? (How to prepare Carrot Juice)

गाजर में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है। गाजर के जूस पीने से पेट ज्यादा वक्त तक भरा लगता और जल्दी भूख नहीं लगती। वजन करने के लिए गाजर के जूस को अपने डाइट में शामिल करने से उचित परिणाम जल्द देखने को मिलता है। 100 ग्राम गाजर में 41 कैलोरी और 3 ग्राम फाइबर होता है।

गाजर के जूस बनाने की सामाग्री:

  • गाजर 2-3
  • अदरक बारीक कटी (1 इंच)
  • नींबू का रस (1 tbsp)
  • नमक (स्वादानुसार optional)
  • भुना जीरा पाउडर (1tsp)
  • काली मिर्च पाउडर (चुटकी भर)
  • 2 कप पानी

(tbsp- टेबल चम्मच, tsp- चाय चम्मच)

गाजर के जूस बनाने की विधि :

• गाजर को अच्छी तरह धो कर, छिलके उतारें और काट लें।

• मिक्सी के जार में गाजर के टुकड़े, अदरक, नींबू का रस, जीरा पाउडर, काला मिर्च पाउडर और नमक और पानी डालें।

• सारी सामग्री को चलाकर अच्छी तरह पीसकर जूस बना लें।

• जब गाजर पूरी तरह ग्राइंड होकर जूस बन जाए, तब को जूस को ग्लास में सर्व करके पीयें।

नोट : गाजर के जूस में चुकंदर या आंवला मिलाकर पीने से भी यह बहुत हेल्दी और फायदेमंद होता है। चाहें तो गाजर, चुकंदर और आंवला तीनों को मिलाकर भी जूस बना सकते हैं।

खीरा का जूस (Cucumber Juice)

कैसे बनाए खीरा का जूस? (How to Prepare Cucumber juice?)

खीरे की तासीर ठंडी होती है और इसमें में पानी प्रचुर मात्रा (96%) में होता है। खीरे का जूस शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता और शरीर को हाइड्रेट रखता है। खीरे का जूस शरीर की प्रोटीन की जरूरतें पूरी करने में मदद करता है। खीरे में इरेप्सिन एंजाइम पाया जाता है, जो प्रोटीन को डाइजेस्ट करने में मदद करता है। खीरे में विटामिन ए, बी-1, बी-6, सी, डी, फास्फोरस, पौटेशियम और आयरन जैसे तत्व भी पर्याप्त मात्रा में पाये जाते हैं।

मोटापे की समस्या, अपच (Indigestion), गैस की समस्या, जलन आदि में भी खीरे के जूस का सेवन फायदा देता है। खीरे का जूस के सेवन से बाल भी घने और स्वस्थ होते हैं।

खीरे के जूस बनाने की सामग्री :

  • खीरा 2-3
  • नींबू का रस 1tsp
  • अदरक बारीक कटा 1tsp
  • काली मिर्च पाउडर ½ tsp
  • भूने जीरे का पाउडर ½ tsp
  • पुदीने की पत्तियां (5-6)
  • नमक (स्वादानुसार)

खीरे के जूस बनाने की विधि :

• खीरे को अच्छी तरह धो कर, छीलकर टुकड़ों में काट लें।

• मिक्सी के जार में खीरा, नींबू के रस, अदरक, पुदीना पत्तियां, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और नमक आदि डालकर इन्हें पीसकर जूस बना लें।

• जूस की छन्ने से जूस को गिलास में छान लें और पीयें।

• जल्दी वजन कम करने के लिए एलोवेरा और खीरा को मिलाकर जूस बनाकर पीने से भी बहुत फायदा होता है।

नोट : इस जूस में खीरा, एलोवेरा, अदरक, नींबू का रस मिलाकर नियमित सेवन करने से असर जल्दी दिखता है।

टमाटर का जूस (Tomato Juice)

कैसे बनाए टमाटर का जूस? (How to prepare Tomato Juice)

टमाटर का जूस वजन नियंत्रित करने में सहायक होता है। इसमें बहुत कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होता है। टमाटर विटामिन C, जैविक सोडीयम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और सल्फर का अच्छा स्रोत है।

टमाटर का जूस पीने से वजन कम होता है और इससे मोटापे से निजात मिलती है। टमाटर का जूस आंखों, दिमाग (brain), हड्डियों और बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है।

फायदे : मधुमेह (diabetes) जैसे रोग में भी इसका सेवन फायदेमंद होता है। यह कैंसर का खतरा कम करता है। टमाटर मांसपेशियों को मजबती देता है। टमाटर का जूस के नियमित सेवन कब्ज और पाचन संबंधी समस्या को दूर करता है और त्वचा को चमक प्रदान करता है।

टमाटर के जूस बनाने की सामग्री (Ingredients) :

  • टमाटर 200-250 ग्राम
  • चीनी एक कप
  • काली मिर्च 10-12
  • सेंधा नमक ½ tsp
  • अदरक 1 इंच
  • जीरा ½ tsp
  • पानी 2 कप

टमाटर का जूस बनाने की विधि :

•   टमाटर को अच्छे से धो लें।

•   मिक्सी के जार में टमाटर को धो कर  के बाद हम इन्हें काटेंगे।

•   मिक्सी के जार में टमाटर को काटकर डालें। साथ ही थोड़ा चीनी (आवश्यकतानुसार), काला नमक, जीरा, काली मिर्च और दो कप पानी डाल देंगे।

•   सबको बारीक पीस लेंगे। पीसे हुए मिश्रण को गिलास में छन्नी की सहायता से छानकर पीयें।

•   टमाटर के साथ चुकंदर (beetroot) मिलाकर जूस पीने से भी स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

ऐसे ही स्वास्थ्य संबंधी जानकारी और हेल्दी जूस की रेसिपी हम आपसे आगामी अंक शेयर करेंगे। हमारी हेल्दी जूस रेसिपी आपको कैसी लगी कमेंट करें।

धन्यवाद

जय हिन्द

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