करेंट अफेयर्स 1अक्टूबर 2021 हिंदी में/Current Affairs 1st Oct’21 in hindi

करेंट अफेयर्स 1st अक्टूबर’21

Q1. विश्व मुस्कान दिवस (World Smile Day) कब मनाया जाता है?

Ans. अक्टूबर महीने के पहले शुक्रवार को

विश्व मुस्कान दिवस हर साल अक्टूबर महीने के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है। अमेरिका के एक आर्टिस्ट हार्वे बॉल को सबसे पहले यह दिवस मनाने का विचार आया था। हार्वे बॉल ने ही सबसे पहले स्माइल फेस आइकन बनाए थे, जिसे आज हम मैसेज भेजने में इस्तेमालकरते हैं।ऋवर्ल्ड स्माइल डे मनाने की पीछे का मुख्य उद्देश अभी तक मुस्कुराने या हंसने का महत्व समझाना है

Q 2. अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day) कब  मनाया जाता है?

Ans. 30 सितंबर

30 सितंबर अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस के रूप में मनाया जाता है। अनुवाद दिवस बाइबल के अनुवादक सेंट जीरोम की स्मृति में मनाया जाता है।

Q 3. अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस (International Coffee Day) कब मनाया जाता है?

Ans. 1 अक्टूबर

1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोगों को कॉफी के फायदों, इतिहास और लोकप्रियता के बारे में शिक्षित करने के लिए भी मनाया जाता है।

Q 4. विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegetarian Day) कब मनाया जाता है?

Ans. 1 अक्टूबर

विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegetarian Day)  मनाने की परंपरा उत्तरी अमेरिका से शुरू हुई। उत्तरी अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी (NAVS) की स्थापना 1977 में हुई थी और उसी साल पहली बार विश्व शाकाहारी दिवस मनाया गया था।

कई शोध के अनुसार शाकाहार स्वास्थ्य की दृष्टि से मांसाहार से बेहतर होता है। विशेषज्ञों की मानें शाकाहारी भोजन शैली अपनाकर कई घातक बीमारियों से बचा जा सकता है। अतः इस दिन को मनाने की पीछे का उद्देश्य लोगों को शाकाहार को लेकर जागरूक करना है। इस दिन लोगों को पशु उत्पादों को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और पर्यावरण संरक्षण, पशु कल्याण और शाकाहार के स्वास्थ्य लाभ आदि के प्रति जागरूक करने को मनाया जाता है।1-7 अक्टूबर के बीच का पूरा सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय शाकाहारी सप्ताह (International Vegetarian Week – IVW) के तौर पर मनाया जाता है।

Q 5.  विश्व समुद्र दिवस (World Maritime Day) 2021 कब मनाया गया?

A. 30 सितंबर

विश्व समुद्री दिवस हर वर्ष सितम्बर माह के अन्तिम बृहस्पतिवार को मनाया जाता है। इस साल विश्व समुद्री दिवस 30 सितंबर को मनाया गया। यह दिवस समुद्री जहाजों, समुद्री जीव तथा पेड़-पौधे के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु मनाया जाता है।  30 सितंबर 2021 को 44वां विश्व समुद्री दिवस मनाया गया, इसकी थीम थी- नाविकः नौवहन के भविष्य के मूल में ( Seafarers at the core of shipping’s future)

विश्व समुद्री दिवस पहली बार 1978 में मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार दुनिया का 80 प्रतिशत व्यापार समुद्री मार्ग से होता है।

राष्ट्रीय समुद्री दिवस 5 अप्रैल 1964 को सबसे पहले राष्ट्रीय समुद्री दिवस मनाया गया हर साल 5 अप्रैल को राष्ट्रीय समुद्री दिवस मनाया जाता है इसका उद्देश्य भारत में समुद्र मार्ग के प्रति जागरूक करना है वर्तमान में भारत का 90% व्यापार समुद्री मार्ग सै होने है।

Q 6. किस देश ने भारत के पर्यटकों को अपने वाहन से देश में आने पर लगे प्रतिबन्ध को हटा लिया है?

Ans : नेपाल

Q 7. किस राज्य में हाई कोर्ट ने  राज्य सरकार को घर तक राशन पहुँचाने की स्कीम (Door step delivery) को मंजूरी प्रदान की है?

Ans . दिल्ली सरकार

Q 8 . भारतीय युवाओं के लिए ‘ग्लोबल कंप्यूटर साइंस एजुकेशन प्रोग्राम’ कौन सी कंपनी शुरू करेगी?

Ans. अमेजन (Amazon)

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भारत में  वैश्विक कंप्यूटर विज्ञान (CS) शिक्षा कार्यक्रम – अमेजन फ्यूचर इंजीनियर (AFE) शुरू करने की घोषणा की है। इसके योजना के जरिए वंचित समुदाय के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा और नौकरी के अवसर उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। अमेजन का लक्ष्य कार्यक्रम के पहले साल में, भारत के सात राज्यों कर्नाटक, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, ओडिशा और तेलंगाना के 900 सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के एक लाख से अधिक छात्रों को कंप्यूटर विज्ञान की पढ़ाई का मौके उपलब्ध कराना है।)

Q 9. भारत के लिए ‘नेशनल बॉस्केटबॉल एसोसिएशन (National Basketball Association) का नया ब्रांड एम्बेसडर किसे बनाया गया?

नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (National Basketball Association – NBA) ने भारतीय फिल्म अभिनेता रणवीर सिंह को भारत के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है।

रणवीर सिंह 2021-22 में NBA की 75वीं वर्षगांठ के ऐतिहासिक सत्र के दौरान भारत में इसकी लीग प्रोफाइल को प्रमोट करने में योगदान देंगे। नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन एक ग्लोबल स्पोर्ट और मीडिया बिजनेस है। इसके 4 प्रोफेशनल लीग हैं।

नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (National Basketball Association) की स्थापना 6जून 1946 में हुई। NBA का मुख्यालय न्यूयॉर्क में है।

Q 10. केन्द्र सरकार ने ‘ मिड-डे मील’ योजना (Mid Day Meal Scheme) का नया नाम क्या कर दिया है?

Ans.   पीएम पोषण योजना

सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में मिलने वाला डे मील अब पीएम पोषण योजना के नाम से जानी जाएगी।

इसमें बाल वाटिका यानी प्रीस्कूल से लेकर प्राथमिक विद्यालय के सर के विद्यार्थियों को लाभ दिया जाएगा

इससे 11.20 लाख स्कूलों के 11.80 करोड़ बच्चे लाभांवित होंगे। मिड डे मील की योजना साल 1995 में शुरू की गई थी, इसका लक्ष्य प्राथमिक स्कूल के बच्चों को कम से कम एक बार पौष्टिक आहार उपलब्ध कराना था। इस योजना का उद्देश्य स्कूलों में छात्रों की दाखिला (admission) और उपस्थिति भी सुनिश्चित करना था।

Q 10. किस केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने “ईज ऑफ लॉजिस्टिक्स पोर्टल” (Ease of Logistics Portal) लॉन्च किया?

Ans. पीयूष गोयल

  • 27 सितंबर, 2021 को यह पोर्टल ‘वाणिज्य सप्ताह सम्मान समारोह’ के दौरान लॉन्च किया गया, जिसे फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (FIEO) द्वारा आयोजित किया गया था।
  • ईजी ऑफ लॉजिस्टिक्स पोर्टल पारदर्शिता (transparancy) लाने के लिए लांच किया गया है।

Q 11. किस पर्यावरण संगठन को राइट लाइवलीहुड अवार्ड (Right Livelihood Award) 2021 देने की घोषणा हुई है?

Ans.  दिल्ली बेस्ड पर्यावरण संगठन “Legal Initiative for Forest and Environment (LIFE)” को

  • इस पुरस्कार को “स्वीडन के वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार” (Sweden’s alternative Nobel Prize) के रूप में भी जाना जाता है।
  • राइट लाइवलीहुड अवार्ड की स्थापना ओले वॉन उएक्सकुल (Ole von Uexkull) ने की थी। यह पुरस्कार वैश्विक समस्याओं को हल करने में लोगों का सम्मान और समर्थन करता है। इसमें 1 मिलियन स्वीडिश क्राउन का नकद पुरस्कार और एक लम्बे समय तक का समर्थन शामिल है।
  • LIFE को “कमजोर समुदायों की आजीविका की रक्षा करने और स्वच्छ वातावरण के लिए उनके अधिकार का दावा करने के लिए जमीनी स्तर पर दृष्टिकोण” के लिए पुरस्कार मिला है।

Q 12. हाल ही में ट्यूनीशिया की पहली महिला प्रधानमंत्री कौन बनीं?

A.  नजला बौडेन रोमधाने (Najla Bouden Romdhane) 29 सितंबर, 2021 को ट्यूनीशिया की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी ?

ट्यूनीशिया अफ्रीका का सबसे उत्तरी देश है। इसकी सीमा अल्जीरिया, लीबिया और भूमध्य सागर से लगती है। इसमें एटलस पर्वत का पूर्वी छोर और सहारा रेगिस्तान का उत्तरी भाग भी शामिल है।

  • ट्यूनीशिया अफ्रीका का सबसे उत्तरी देश है। इसकी सीमा अल्जीरिया, लीबिया और भूमध्य सागर से लगती है। इसमें एटलस पर्वत का पूर्वी छोर और सहारा रेगिस्तान का उत्तरी भाग भी शामिल है।
  • रोमधाने ट्यूनीशिया में नेशनल स्कूल ऑफ इंजीनियर्स में भूविज्ञान की प्रोफेसर हैं। उनका जन्म वर्ष 1958 में ट्यूनीशिया के केंद्रीय कैरौं प्रांत में हुआ था।

Q 13. केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनवाल के अनुसार, सरकार ने सौर और पवन ऊर्जा के माध्यम से प्रमुख बंदरगाहों में भारत की अक्षय ऊर्जा की हिस्सेदारी को कितना प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है?

A. 60%

 

  • अभी बंदरगाहों पर बिजली की मांग में अक्षय ऊर्जा का योगदान 10% से भी कम है।
  • इस योजनानुसार, सभी बंदरगाहों पर 2030 तक तीन चरणों में आने वाले जहाजों को बिजली की आपूर्ति करेंगे।
  • 2030 तक सरकार ने 50% बंदरगाह उपकरणों का विद्युतीकरण करने का लक्ष्य रखा है।
  • बंदरगाहों को 2030, 30% तक कार्बन उत्सर्जन/टन को तक कम करने का लक्ष्य है।

Q 14. पेरिस की अदालत ने साल 2012 में हुए चुनाव में तय राशि से दोगुना राशि खर्च करने के कारण किस पूर्व राष्ट्रपति को एक वर्ष की कारावास की सजा सुनाई है?

A. निकोलस सरकोजी

Q 15. अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने कितने साल तक के बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला किट विकसित की है?

Ans. 16 साल

Q 16. हाल ही में किस राज्य में अगले विधानसभा सत्र में सामाजिक जवाबदेही (Social Accountability) कानून पारित कराने की मांग को लेकर राज्यव्यापी अभियान चलाया गया है?

A. राजस्थान

जय हिन्द

Leave a Comment

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s