कैसे पाए करिश्माई सौंदर्य मुल्तानी मिट्टी के फेसपैक से?/ दमकती त्वचा और मुल्तानी मिट्टी के 10 फेसपैक (How fuller’ earth enhance glow of skin charismatically?)

सौंदर्य और प्राकृतिक पदार्थ का अनुपम रिश्ता सदीयों से चला आ रहा है। हम जितना प्रकृति के करीब जाते हैं, प्रकृति उतना ही नैसर्गिक सौंदर्य का पान हमें कराती है। मुल्तानी मिट्टी प्रकृति का ऐसा ही एक वरदान है जो हमारे त्वचा (skin) और बालों को ना सिर्फ सौंदर्य प्रदान करता है, बल्कि इससे संबंधित समस्या से लड़ने में मदद भी करता है।

सौंदर्यवर्धन का शायद यह सबसे अच्छा और सस्ता साधन है। कुछ महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाकर हजारों रूपये खर्च करती हैं, पर इससे सिर्फ अल्पकालिक चमक मिलती है। लंबे समय तक केमिकल युक्त सामग्री के इस्तेमाल से त्वचा की प्राकृतिक सुंदरता, स्निग्धता और चमक (natural glow) कम होने लगती है।

औषधीय गुणों से लबालब मुल्तानी मिट्टी का मूलतः पुराने समय में बाल धोने में और सुंदरता बढ़ाने में उपयोग होता था। समय के साथ फेसपैक की तरह इसके उपयोग का चलन बढ़ा। इसमें प्रचुर मात्रा में मिनरल्स होता है। इसमें बैक्टीरिया, धूल-कण और अतिरिक्त तेल आदि को साफ करने में मददगार होता है।

त्वचा (skin) को स्वस्थ, पोषित (nourish) और चमकदार बनाए रखने के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्‍चराइजिंग (FTP) बहुत जरूरी है। यह तो सभी जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी त्वचा को निखारती है, पर इसका सौंदर्य संबंधी उपचार घर पर ही कैसे सही प्रकार से करें, जिससे ज्यादा फायदा हो यह जानना जरूरी है। तैलीय और रूखी दोनों प्रकार के त्वचा वालों के लिए यह फायदेमंद है।

परिचय
मुल्तानी मिट्टी के फायदे
फेसपैक 1 : मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर (For oily skin)
फेसपैक 2 : मुल्तानी मिट्टी और खीरा फेसपैक (For Oily Skin)
फेसपैक 3 : मुल्तानी मिट्टी और बादाम फेसपैक
फेसपैक 4 : मुल्तानी-नीम फेसपैक
फेसपैक 5 : मुल्तानी मिट्टी–अंडा फेसपैक
फेसपैक 6 : मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा फेसपैक
फेसपैक 7 : मुल्तानी मिट्टी और पपीते का फेसपैक
फेसपैक 8 : मुल्तानी मिट्टी और टमाटर फेसपैक
फेसपैक 9 :  मुल्तानी मिट्टी- दही फेसपैक
फेसपैक 10 : मुल्तानी मिट्टी और नारियल पानी फेसपैक
Table of content

मुल्तानी मिट्टी के फायदे

Benefits of using fuller’s earth

मु्ल्तानी मिट्टी में एन्टीसेप्टिक का गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा और बालों से संबंधी समस्याओं मसलन मुहांसों, दाग-धब्बों, झुर्रियों आदि से निजात दिलाने में मदद करते हैं। यह त्वचा को प्राकृतिक (Naturally) रूप से ठंडक देती है और इसके उपयोग से त्वचा में निखार और  कसावट आती है।

  • मुल्तानी मिट्टी त्वचा को प्राकृतिक चमक और कोमलता देती है। अतिरिक्त तेल को कम करती है और कील-मुहांसों, दाग-धब्बे की समस्या कम करती है।
  • यह एक प्राकृतिक स्क्रब और फेसवॉश की तरह काम करता है। यह धूप में अधिक रहने से त्वचा को होने वाले नुकसान लाल चकत्ते और सन टैनिंग में काफी हद तक फायदेमंद साबित होता है।

कैसे बनाए मुल्तानी मिट्टी फेसपैक

How to prepare homemade face from Fuller’s Earth

फेसपैक 1 : मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर (For oily skin)

गुलाब जल (Rose water)

चंदन पाउडर (Sandalwood powder)

मुल्तानी मिट्टी (Fuller’s earth)

  • गुलाब जल, चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी को पानी में मिलाकर गाढ़ा घोल (thick paste) बना लें।
  • इस पेस्ट को कम से कम 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें, जब यह  सूखने लगे तो थोड़ी-थोड़ी पानी लेकर हल्के हाथों से चेहरे की मालिश (massage) करें। फिर ठंडे पानी से फेस धो लें।
  • आपकी त्वचा स्निग्ध, निखरी और दमकती हुई महसूस होगी। तैलीय त्वचा वालों के लिए यह फेसपैक उत्तम है। क्योंकि इसे लगाने से चेहरे पर मौजूद अनचाहे अतिरिक्त तेल साफ हो जाता है।

(स्निग्ध-Soft, निखरी- fair, दमकती- sparkle, अतिरिक्त तेल- Extra oil)

फेसपैक 2 : मुल्तानी मिट्टी और खीरा फेसपैक (For Oily Skin)

खीरा 1 tbsp

मुल्तानी मिट्टी 1 tbsp

बेसन 1 tsp

गुलाब जल 1 tap

  • खीरे को पीस कर या कद्दूकस करके पेस्ट (1tsp) बनाए या छन्नी की सहायता से खीरे का जूस निकाल लें।
  • इसमें गुलाबजल (5-6 drop), बेसन (1tbsp) और मुल्तानी मिट्टी को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • तैयार पैक को लगाने से पहले 2-3 मिनट बर्फ के टुकड़े (Ice cube) को त्वचा पर धीरे-धीरे लगाए (rub) करें। इसके बाद पैक को चेहरे, गले पर लगाए। 15-20 मिनट के बाद साफ पानी से अच्छे से धो दें।
  • इस पैक से त्वचा को ठंडक मिलेगी और यह अतिरिक्त तेल भी कम होगा। कील-मुहांसों, दाग धब्बों से निजात मिलेगी और त्वचा में ताजगी और कसावट आएगी।
  • खीरे में एंटी औक्सिडेंट गुण होता है और यह त्वचा की प्रदूषण या सन टैनिंग से होने वाले नुकसान को ठीक करता है। त्वचा में सूजन, झुर्रियों और अन्य नुकसान को दुरुस्त करता है।

फेसपैक 3 : मुल्तानी मिट्टी और बादाम फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी (1tbsp)

गुलाब जल (1-2 tsp)

बादाम (Almonds 2-3)

कच्चा दूध

  • कच्चे दूध में मुल्तानी मिट्टी को भिगो लें। भीगे बादाम के छिलके हटाकर पीस लें। मुल्तानी मिट्टी, पीसी बादाम और गुलाब जल को मिलाकर गाढ़ा (thick) पेस्ट बना लें और चेहरे और गले पर लगा लें।
  • 15- 20 मिनट के बाद साफ पानी से फेस को अच्छी तरह धोकर मास्चराइजर लगाए। इस पैक को आप हफ्ते में 2-3 बार लगाए।
  • इसे लगाने से आपकी त्वचा को बेदाग रंगत मिलेगी, त्वचा  मुलायम और ग्लोइंग हो जाएगी। कील-मुहांसों की समस्या भी ठीक होगी।

फेसपैक 4 : मुल्तानीनीम फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी 1tbsp

नीम पाउडर या पेस्ट 1tsp

गुलाब जल 1tsp

कपूर (Camphore) 1-2 चुटकी

  • भीगी हुई मुल्तानी मिट्टी में नीम का पाउडर या पेस्ट मिला लें। इसमें गुलाब जल और कपूर मिलाकर 10-15 मिनट के लिए फेस पर लगाकर छोड़ दें। फिर साफ ठंडे पानी से फेस धो लें।
  • कील-मुहांसों, टैनिंग और प्रदूषण से त्वचा (skin) को यह पैक निजात मिलती है। अतिरिक्त तेल की समस्या में भी इस पैक को लगाने से राहत होती है।
  • इस फेसपैक में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होता है। जो किसी भी तरह की बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण से त्वचा को सुरक्षित रखता है। यह फेसपैक कील-मुहांसों, एक्ने की भी समस्या के लिए उपयुक्त है।

फेसपैक 5 : मुल्तानी मिट्टीअंडा फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी 1 tbsp

अंडा 1

शहद 1tsp

  • मुल्तानी मिट्टी को अंडे की सफेदी और शहद में अच्छी तरह मिलाकर फेस पर लगाए। 10-15 मिनट पेस्ट को लगाकर रखें। 10 मिनट बाद हल्के हाथों फेस को मसाज करते हुए साफ ठंडे पानी से फेस को धोकर साफ करें।
  • बेहतर परिणाम के लिए इस फेसपैक को सप्ताह में दो बार लगाए।
  • फेस धोने के बाद आप फर्क महसूस करेंगे, चेहरा दमकने (glow) लगेगा। किसी विशेष कार्यक्रम में जाने से पहले आप इस फेस पैक को जरूर लगाएं, ब्यूटी पार्लर के खर्चीले फेशियल से यह कई गुणा बेहतर है।

फेसपैक 6 : मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा फेसपैक

एलोवेरा जेल (Aloe vera pulp) – 1tbsp

मुल्तानी मिट्टी (1tbsp) -1tbsp

  • एलोवेरा (घृतकुमारी) के बाहरी परत को हटाकर इसके गुदे का मसलकर मुल्तानी मिट्टी पाउडर के साथ पेस्ट बनाए। इस पेस्ट को 10-15 मिनट तक चेहरे और और गले पर लगा कर, साफ पानी से धो लें।
  • यह फेसपैक रूखी बेजान त्वचा को ठंडक और नमी देकर जवां (rejuvenate) करता है। यह संवेदनशील त्वचा के लिए बेहतरीन पैक है। कील मुहांसे से भी बचाता है।
  • जो लोग बढ़ती उम्र की वजह से होने वाले झुर्रियों या आंखों के नीचे के सूजन और कालेपन से परेशान होते हैं, उनको यह फेसपैक सप्ताह में 1-2 बार लगाने से फायदा होता है।

फेसपैक 7 : मुल्तानी मिट्टी और पपीते का फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी 1 tbsp

पपीते का गुदा (pulp) 2 tbsp

शहद 1tsp

गुलाब जल 1 tbsp

  • पपीता (papaya) स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह विटामिन सी और ए (Vitamin C & A) का अच्छा स्रोत है।  
  • एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, शहद और पके हुए पपीते के गुदे को पानी और गुलाब जल की सहायता से अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस फेस और गले पर अच्छी तरह लगाए।
  • इस पेस्ट को कम से कम 10 मिनट के लिए लगाए। फिर चेहरे का मसाज करके साफ ठंडे पानी से धो लें। सूखे तौलिए से फेस पोंछ कर मास्चराइजर लगा लें।
  • यह फेसपैक रूखी और मिलीजुली त्वचा वालों के लिए फायदेमंद होता है और और इससे त्वचा दमकती स्निग्ध होती है। झुर्रियों, आंखों के नीचे के कालेपन और पिगमेंटेशन के लिए यह लाभदायक फेसपैक है।

फेसपैक 8 : मुल्तानी मिट्टी और टमाटर फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी 1tbsp

चंदन पाउडर 1tsp

टमाटर रस 1-2 tbsp

कच्चा दूध 2 tbsp

  • एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी पाउडर, चंदन पाउडर को टमाटर के रस और कच्चे दूध में अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। फिर इस फेस और गले पर अच्छी तरह लगाए। 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धोकर चेहरे को साफ करें।
  • टमाटर में त्वचा को कसावट देने का गुण होता है, और यह एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है। टमाटर त्वचा में उम्र के साथ बनने वाली महीन रेखाओं को कम करता है, साथ ही बड़े हुए रोमछिद्रों को छोटा करता है।
  • टमाटर त्वचा को पोषण, चमक और निखार देता है। त्वचा की रंगत निखारने के लिए यह सबसे बेहतरीन फेसपैक होता है।

फेसपैक 9 मुल्तानी मिट्टीदही फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी 1 tbsp

ताजी दही 1tbsp

नींबू ½ tsp

हल्दी 1 चुटकी (1pinch)

  • समान मात्रा में गीली मुल्तानी मिट्टी और दही मिलाकर फेंटें उसमें चुटकी भर हल्दी और नींबू का रस मिलाएं।
  • सब मिलाकर गाढ़ा (thick) घोल को बना लें। अच्छी तरह मिलाकर फेस पर लगाए और सूखने दें। 10-15 बाद साफ पानी से चहरे को धो ले और तौलिये से फेस पोंछकर मास्चराइजर लगाए।
  • दही में त्वचा को पोषित ((Nourish) करने के तत्व, जैसे  सेलेनियम, विटामिन-A, जिंक आदि होते हैं। साथ ही दही नैचुरल मास्चराइजर भी है।
  • त्वचा संबंधी समस्या मसलन सन बर्न (Sun Burn), दाग धब्बे और मृत कोशिका (dead skin) हटाने में यह पैक बहुत ही फायदेमंद होता है।
  • रूखी त्वचा के लिए यह बेहतरीन पैक है, मुल्तानी मिट्टी और दही त्वचा में तेल का अनुपात बनाए रखती है और हाइड्रेट रखती है।
  • यह पैक त्वचा को स्वच्छ, स्वस्थ, दमकती हुई और आकर्षक बनाने में काफी हद तक कारगर होता है।

फेसपैक 10 : मुल्तानी मिट्टी और नारियल पानी फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी 1tbsp

नारियल पानी 1-2 tbsp

शहद 1tsp

  • मुल्तानी मिट्टी को नारियल के पानी और शहद में अच्छी तरह मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कम से कम 10-15 मिनट चेहरे पर लगा लें। फिर स्वच्छ ठंडे पानी से फेस धो लें।
  • इस पैक को लगाने से त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है। नारियल पानी में काइनेटिक (strong anti-agent) पाया जाता है, जो एंटी एजिंग एजेंट की तरह काम करता है। यह पैक झुर्रियों, महीन रेखाओं (fine lines) और सन टैनिंग को कम करता है।
  • नारियल पानी में विटामिन सी, एंटी बैक्टीरियल गुण, एंटी फंगल गुण और विटामिन-बी3 पाया जाता है। इसमें मौजूद तत्व त्वचा को निखरा हुआ, स्वस्थ, स्निग्ध, कील-मुंहासे रहित बनाता है।
  • इस फेसपैक को लगाने से त्वचा हाइड्रेटेड और मास्चराइज रहती है। यह रूखी त्वचा वालों के लिए बहुत ही अच्छा पैक है।

उपर्युक्त फेसपैक अपनी त्वचा की प्रकृति के अनुसार उपयोग करने से बेहतरीन परिणाम (Result) प्राप्त हो सकते हैं।

जय हिन्द

(Disclaimer : उपर्युक्त फेसपैक किसी चिकित्सा का विकल्प नहीं है। त्वचा से संबंधी समस्याओं के निदान हेतु त्वचा विशेषज्ञ या डाक्टर से अवश्य संपर्क करें।)

Leave a Comment

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s